1. पैन कार्ड, आधार कार्ड, बैंक पासबुक, एक रंगीन फोटो
2. व्यापार स्थल का प्रमाण
a) दुकान के मालिक यदि आप स्वयं हो तो निम्न में कोई:-
> बिजली बिल (2 माह के अन्दर का)
> खतौनी की प्रमाणित प्रति
नोट :- यदि घर का कोई सदस्य दुकान का मालिक है तो 10/- रु० का स्टाम्प पेपर भी सहमति के लिए लगेगा
b) दुकान यदि किराये की हो तो:-
> किरायदारी
> मकान मालिक का बिजली बिल या खतौनी
1. पैन कार्ड, आधार कार्ड
2. बैंक पासबुक अथवा बैंक स्टेटमेन्ट (सभी खातों का )
3. निवेश से सम्बन्धित प्रपत्र (FDR, RD पासबुक इत्यादि )
4 . छूट से सम्बन्धित प्रपत्र (NSC, PPF पासबुक, LIC, NPS, बच्चों की स्कूल फीस की रसीद, मेडिकल पॉलिसी इत्यादि)
5. यदि वेतन से आय है तो Form -16 की प्रति या वार्षिक वेतन विवरण
6. यदि जीएसटी में पंजीकृत व्यापारी हैं तो ट्रैडिंग अकाउंट
आवश्यक सूचना :-
a) उपरोक्त कागजात / प्रपत्र दिनांक 01/04/2020 से 31/03/2021 तक की चाहिए
b) कृपया अपनी ईमेल आईडी दर्ज कराये क्योंकी आयकर विभाग द्वारा सभी सूचना / नोटिस मेल पर दी जाती है
c) यदि आपके में रिफन्ड है तो आपके बैंक खाते में आपका मोबाईल व पैन संख्या अपडेट होना चाहिए
d) आपके पैन संख्या तथा आधार में नाम व जन्म तिथि में कोई अन्तर नहीं होना चाहिए तथा मोबाईल संख्या अपडेट होनी चाहिए
e) आयकर रिटर्न भरने के 60 दिन के अन्दर इवेरीफाई (e-verify) कराये अन्यथा रिटर्न अस्वीकार कर दी जाएगी
f) कृपया अपनी आयकर रिटर्न भरने हेतु अन्तिम तिथि के 5 दिन पूर्व दे अन्यथा रिटर्न भरने से छूट जाने के लिए आप जिम्मेदार होंगे